Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-05-06-2016-www.KICAonline.com-Hindi

06 Jun 2016

Exam-Oriented-Current-Affairs-Dated-05-06-2016-www.KICAonline.com-Hindi

एजेंसी आवंटन में महिलाओं को आरक्षण

केन्द्र सरकार ने नई गैस एजेंसियों के आवंटन में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया है। सरकार ने दिव्यांग को एलपीजी एजेंसी आवंटन में तीन प्रतिशत आरक्षण देते हुए कई नियमों में बदलाव भी किया है। देश में एलपीजी को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने दस हजार नई गैस एजेंसियां खोलने की घोषणा की है। 

 

 

 

भारत अब विकासशील देश नहीं

भारत अब विकासशील देशों की श्रेणी से बाहर कर दिया गया है। विश्व बैंक के मुताबिक, अब भारत की गिनती मध्यम-निम्न आय वर्ग वाले देशों में होगी। नए बंटवारे के बाद भारत जांबिया, घाना, ग्वाटेमाला, पाकिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका जैसे देशों की श्रेणी में आ गया है। सबसे बुरी बात यह है कि ब्रिक्स देशों में भारत को छोड़कर चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील मध्यम-उच्च आय वर्ग की श्रेणी में आते हैं। वल्र्ड बैंक ने अर्थव्यवस्था के बंटवारे की श्रेणियों के नामों में परिर्वतन किया है। विश्व बैंक के डाटा साइंटिस्ट तारिक खोखर ने बताया, हमारे वैश्विक विकास सूचक (इंडिकेटर्स) पब्लिकेशन में हमने निम्न और मध्यम आय वर्ग वाले देशों को विकासशील देशों के साथ रखना बंद कर दिया है। इसी कारण भारत निम्न-मध्यम आय वर्ग में रखा जा रहा है। हमारे सामान्य कामकाज में हम विकासशील देश की टर्म को नहीं बदल रहे हैं पर जब जब पूर्ण विश्लेषण के आंकड़े जारी होंगे तो देशों की सूक्ष्म श्रेणी का प्रयोग करेंगे।

 

 

Triumph की रेसर बाइक और भारत की पहली इलेक्ट्रॉनिक कार लॉन्च

महीने की शुरुआत में ही भारतीय ऑटो बाजार में एक रेसर सुपरबाइक, एक लग्जरी कार और भारत की पहली इलेक्ट्रोनिक कार लॉन्‍च हुई। एक ओर जहां ब्रिटेन की मशहूर बाइक कंपनी Triumph ने अपनी नई बाइक कीमत 10.9 लाख कीमत की थ्रक्सटन आर को भारत में पेश किया वहीं दूसरी ओर जर्मनी की प्रमुख लग्जरी कार विनिर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने अपने नए एसयूवी वाहन जीएलसी को पेश किया। इसके अलावा महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक सेडान कार ई-वेरिटो को बाजार में उतारा। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज आपको इस हफ्ते लॉन्च हुईं सभी गाडि़यों के बारे में विस्तार में बताने जा रही हैं। ब्रिटेन की मशहूर बाइक कंपनी Triumph नई बाइक थ्रक्सटन आर को भारत में पेश कर दिया है।

 

 

एयर इण्डिया वीरता पुरस्कार वालों को यह सुविधा देगी

एयर इण्डिया युद्ध एवं शांतिकाल में वीरता पुरस्कार पाने वालों को बिजनेस श्रेणी में उड़ान भरने के दौरान सीट रिक्त रहने पर इकानामिक श्रेणी से बिजनेस श्रेणी में उन्नयन कर मुफ्त सुविधा उपलब्ध कराएगी। सशस्त्र बलों के सैनिकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए एयर लाइंस ने यह कदम उठाया है। एयर इण्डिया के एक अधिकारी ने बताया कि परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र,कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र जैसे सैन्य सम्मानों से सम्मानित सैनिक इसी माह से अपने इकानामिक श्रेणी के टिकट को उन्नयन बिजनेस श्रेणी में कर सकेंगे, यदि उड़ान भरते समय बिजनेस श्रेणी की सीट रिक्त रहेगी। इस सुविधा का लाभ सैनिक एयर लाइन के चेक इन काउंटर पर पहचान पत्र दिखाकर ले सकेंगे।

 

 

बाइक रैली निकालकर दिया पर्यावरण बचाने का संदेश

विश्व पर्यावरण दिवस पर पर्यावरण को बचाने के लिए वॉयस आफ वॉयसलेस सामाजिक संस्था की ओर से बाइक रैली निकाली गई। रैली में शामिल बाइकर्स ने लोगों को पर्यावरण बचाने के लिए जागरूक किया। इसके अलावा उन्होंने लोगों से बेसहारा जानवरों को गोद लेने की भी अपील की। वाइस ऑफ वॉयसलेस के फाउंडर अजयदीप ने बताया कि पर्यावरण के साथ बेसहारा जानवरों को भी बचाना जरूरी है। इसलिए अपने पौधरोपण करने के साथ साथ लोगों से अपील की वह बेसहारा जानवरों के प्रति अपना प्यार दिखाएं। उन्होंने बताया कि बाइक रैली सूरजकुंड-गुड़गांव रोड पर निकाली गई। इस रैली में 150 से अधिक बाइकर्स शामिल हुए। गुड़गांव रोड से बाइकर्स रैली निकालते हुए अनंगपुर गांव के पास बने बेहसहारा जानवरों के लिए बनाए गए शेल्टर के पास पहुंचे। यहां पर सामाजिक संस्था के सभी सदस्यों और बाइकर्स ने पौधरोपण किया।

 

 

96 वर्ष की आयु में स्नातक कर गिनीज बुक में शामिल

कहते हैं पढऩे की कोई उम्र नहीं होती। जापान के 96 वर्षीय शेगेमी हिराता इसे सार्थक कर दिखाया। वे दुनिया के सबसे अधिक उम्र में स्नातक करने वाले व्यक्ति बन गए हैं। हिराता ने चीनी मिट्टी कला में डिग्री हासिल की है। गिनीज बुक ने शेगेमी के नाम रिकॉर्ड दर्ज किया है। हिराता कहते हैं कि इस उम्र में नई चीजें सीखना मजेदार है। मैं बेहद खुश हूं।

 

 

भारत के पहले मिस्टर यूनिवर्स मनोहर ऐच का निधन

भारत के पहले मिस्टर यूनिवर्स बनने वाले 104 साल के बाडीबिल्डर मनोहर ऐच का आज यहां उनके निवास पर निधन हो गया. पारिवारिक सू़त्रों ने इसकी जानकारी दी. वह 1952 में मिस्टर यूनिवर्स बने थे जिसके बाद उनका नाम बंगाल में मशहूर हो गया था. उनके पुत्र खोकन ऐच ने पीटीआई से कहा, ‘‘वह पिछले 10 से 15 दिनों से तरल भोजन ले रहे थे और उन्होंने बातचीत करना बंद कर दिया था. उन्होंने तीन बजकर 50 मिनट पर अंतिम सांस ली. ’’ मनोहर के परिवार में दो बेटे और दो बेटियां हैं. उनका एक बेटा अपने पिता के युवाओं को ‘स्वस्थ और मजबूत’ बनाने के सपने को साकार करने के लिए एक जिम और फिटनेस सेंटर चलाता है.

 

 

आर्कटिक समुद्र से गायब हो सकती है बर्फ, 1 लाख साल में पहली बार होगा ऐसा

इस साल या फिर अगले साल आर्कटिक समुद्र की बर्फ खत्म हो सकती है. एक जाने-माने वैज्ञानिक ने ये दावा किया है. इस साल 1 जून तक आर्कटिक समुद्र के केवल 11.1 मिलियन स्क्वेयर किलोमीटर इलाके में ही बर्फ बची है. पिछले 30 साल का औसत 12.7 मिलियन स्क्वेयर किलोमीटर था. यह अंतर पूरे यूनाइटेड किंगडम को 6 बार जोड़ने के बराबर है. कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के पोलर ओसेन फिजिक्स ग्रुप के प्रमुख प्रोफेसर पीटर वडहम्स ने कहा कि मेरा अनुमान है कि आर्कटिक की बर्फ गायब हो सकती है. इस साल सितंबर तक इसके पास 10 मिलियन स्क्वेयर किलोमीटर के इलाके से भी कम बर्फ रह जाएगी. अगर ये पूरी तरह से गायब नहीं होती तो इसमें रिकॉर्ड कमी भी आ सकती है.

 

 

साउथ चाइन सी पर चीन की US को धमकी, कहाः नहीं डरते हैं

विवादित साउथ चाइना सी को लेकर चीन और अमरीका में ठन गई है। चीन ने अमरीका को जवाब देते हुए कहा कि वो मुश्किलों से नहीं डरता है और किसी भी स्थिति का जवाब देने के लिए तैयार है। बता दें कि साउथ चाइना सी के 12 नॉटिकल माइल इलाके पर चीन अपना हक जताता है। चीन यहां अपनी शक्ति बढ़ा रहा है, जिसका अमरीका और जापान सहित कई देश विरोध कर रहे हैं। चीन के एडमिरल सन जिआन्गुओ ने सिंगापुर में एक सिक्युरिटी समिट के दौरान कहा कि इस मामले में दूसरे देशों की भूमिका कंस्ट्रक्टिव होनी चाहिएए न कि भड़काने वाली। कुछ देश अपने पर्सनल इंट्रेस्ट के लिए साउथ चाइना सी मुद्दे को विवादों में बनाए रखते हैं।

 

 

छात्रों के लिए खुशखबरी, घर बैठे लाइव देख-सुन सकेंगे IIT के लेक्चर

इंजीनियरिंग व अन्य क्षेत्रों में जाने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। देश के छह शीर्ष आईआईटी संस्थानों में होने वाले लेक्चरों को वे घर बैठ टीवी पर देख सुन सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय 32 चैनलों का लांच करने की योजना पर काम कर रहा है।ये सभी डायरेक्ट टू होम (डीटीएच) होंगे। बिना टीचर बने स्कूलों में पढ़ाना अब होगा संभव, 16 जून से शुरू होगी नई योजना इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए अंतरिक्ष विभाग ने जीसेट सीरीज पर दो ट्रांसपोंडर देने के लिए सहमति दे दी है।साथ ही कई संस्थानों से समझौत भी किए गए हैं। ये संस्थान पाठ्यक्रम से जुड़ें विषयों के बारे में जानकारी देंगे। स्पेस तकनीक के जरिए सरकार उच्च शिक्षा के विस्तार पर काम करना चाहती है। पीटीआई को वरिष्ठ अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि 32 डीटीएच चैनल दस केंद्रों से सीधा प्रसारण करेंगे। इनमें से छह आईआईटी जो चेन्नई, मुंबई, दिल्ली, खड़गपुर,कानपुर और गुवाहाटी में हैं।

 

 

क्रिकेटर्स vs फिल्म स्टार्स का चैरिटी फुटबॉल मैच ड्रा

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेता अभिषेक बच्चन की अगुवाई में क्रिकेटर्स और फिल्म स्टार्स की टीमों के बीच के बीच खेला गया चैरिटी फुटबॉल मैच 2-2 से ड्रा रहा। शनिवार को अंधेरी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में अभिषेक के 'प्लेइंग फॉर ह्यूमेनिटी' और विराट के 'द विराट कोहली फाउंडेशन' द्वारा आयोजित इस मैच में अभिषेक बच्चन के नेतृत्व में खेली ऑल स्टार्स टीम को निदेशक सुजीत सरकार ने नौवें मिनट में गोल दागकर 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद अभिनेता रणबीर कपूर के ट्रेनर एंटोनियो पेकोरा ने मैच के 37वें मिनट में दूसरा गोल दागकर ऑल स्टार्स टीम को 2-0 से आगे कर दिया। मैच में 0-2 से पिछडऩे के बाद विराट के नेतृत्व वाली ऑल हार्ट्स की टीम जबर्दस्त वापसी की। ऑल स्टार्स के दूसरे गोल के पांच मिनट बाद ही सिक्सर किंग युवराजसिंहने गोल दागकर ऑल हार्ट्स टीम का खाता खोला। युवी के गोल के बाद रॉयल चेलैंजर्स बेंगलुरु के विकेटकीपर केएल राहुल ने मैच के 82वें मिनट में एक और गोल करके विराट की ऑल स्टार्स टीम को 2-2 से बराबरी पर ला दिया। 

Labels


Current Affairs

Related Articles


Demo News
19 Sep 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--20-05-2017--ENGLISH
22 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--19-05-2017--ENGLISH
19 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--18-05-2017--English
18 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--17-05-2017--ENGLISH
17 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--16-05-2017--ENGLISH
16 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--15-05-2017--ENGLISH
15 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--12-05-2017--ENGLISH
12 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--11-05-2017--ENGLISH
11 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--10-05-2017--ENGLISH
10 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--08-05-2017--ENGLISH
08 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--06-05-2017--ENGLISH
06 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--05-05-2017--ENGLISH
05 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--02-05-2017--ENGLISH
02 May 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--29-04-2017--ENGLISH
29 Apr 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--28-04-2017--ENGLISH
28 Apr 2017
ADMIT CARD, RESULTS , SSC , BANKING, PSU , GOVERNMENT JOB , STATE , NATIONAL, STATE, PSU, BANKING, SSC, STATE,COMMISSION, EXAM -28-04-2017-,ENGLISH
28 Apr 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--27-04-2017--ENGLISH
27 Apr 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--26-04-2017--ENGLISH
26 Apr 2017
Exam-Oriented-Current-Affairs-NATIONAL-INTERNATIONAL-ECONOMY-POLITICAL-SPORTS -Dated--25-04-2017--ENGLISH
25 Apr 2017